April 13, 2021

TheLucknowExpress

बात सिर्फ़ लखनऊ की …..

इन नियमो को अपना कर बुलाए 100 से अधिक महमानो को

November महीने में अचानक से बढ़ते कोरोना के ख़तरे को देखते हुए सोमवार को UP सरकार ने शादी समारोह में बुलाए जाने वाले महमानो की संख्या को 200 से घटा कर 100 कर दिया था।

इस फ़ैसले के सामने आते ही वो लोग जिनके यह 25 November से 15 December के बीच शहनाई बजनी थी, उनके सभी अरमानो पर ब्रेक लगा दिए थे।

लोगों का कहना था की 100 लोगों के साथ शादी विवाह समारोह बिलकुल फीका पढ़ जाएगा , साथ ही कुछ लोगों ने शादी के कार्ड बाटने के बाद अब महमानो को फ़ोन कर उनको न आने को कहना पढ़ रहा था।

इन सभी हालातों को देखते हुए यूपी सरकार ने नए दिशा निर्देश जारी किए है,

इन २ तरीक़ों को अपना कर आप 100 से ज़्यादा महमानो को भी बुला सकेंगे-

  •  अगर आप की शादी पार्क, लॉन या किसी खुले स्थान पर है तो आप उस खुले स्थान के अनुपात के 40% लोगों को बुला सकते है। यानी की अगर किसी लॉन की Capacity 500 लोगों की है तो आप उसमें 200 महमानो तक को बुला सकते है।
  • दूसरा तरीक़ा है महमानो को shift wise बुलाना, सरकारी guidelines में बताया गया है कि  शादी समारोह में एक बार में अधिकतम 100 लोगों को ही अंदर बुलाया जा सकता है , इसका मतलब है की आप 100-100 कर shift wise लोगों को अंदर बुला सकते है।

बड़ी राहत देते हुए सरकार ने बताया की शादी में आने वाले Tent Staff, Catering Staff व अन्य बैंड बाजा कर्मीयो को इन 100 लोगों में नहीं जोड़ा जाएगा।