May 25, 2022

TheLucknowExpress

बात सिर्फ़ लखनऊ की …..

इस महीने Peak पर रहेगा कोरोना, कर ले तैयारी

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वैरिएंट Omicron का खतरा पूरी दुनिया पर मंडरा रहा है. इस बीच नेशनल कोविड-19 सुपरमॉडल (National Covid-19 Supermodel) पैनल ने अनुमान जताया है कि अगले साल फरवरी महीने में कोरोना (Corona) पीक पर होगा. Omicron की वजह से भारत में कोरोना वायरस की तीसरी लहर (Coronavirus Third Wave) आएगी.

डेल्टा वैरिएंट की जगह लेगा Omicron

बता दें कि कोरोना वायरस के करीब 7 से साढ़े सात हजार मामले में हर दिन भारत में आ रहे हैं. ये मामले डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) के हैं. लेकिन जल्द ही Omicron, डेल्टा वैरिएंट की जगह ले लेगा.

कोरोना की तीसरी लहर आना तय!

नेशनल कोविड-19 सुपरमॉडल कमेटी के हेड विद्यासागर ने कहा कि भारत में Omicron की वजह से कोरोना की तीसरी लहर आएगी लेकिन ये दूसरी लहर से कमजोर होगी. ऐसा इसलिए होगा क्योंकि भारत के अधिकतर लोगों में कोरोना की दूसरी लहर में इम्युनिटी (Immunity) विकसित हो चुकी है. हालांकि ये तय है कि कोरोना की तीसरी लहर आएगी.

तीसरी लहर में प्रतिदिन आएंगे ज्यादा मामले

जान लें कि विद्यासागर, आईआईटी हैदराबाद के प्रोफेसर हैं. उन्होंने कहा कि दूसरी लहर के मुकाबले तीसरी लहर में प्रतिदिन ज्यादा मामले आएंगे. दरअसल फ्रंटलाइन वर्कर्स के अलावा बाकी भारतीय नागरिकों को 1 मार्च, 2020 से टीका लगना शुरू हुआ था. जब डेल्टा वैरिएंट तेजी से भारत में फैला था तब ज्यादातर भारतीयों को वैक्सीन नहीं लगी थी लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा. कोरोना की दूसरी लहर के दौरान हमने अपनी सामर्थ्य को बढ़ाया है इसलिए कोरोना की तीसरी लहर से निपटना पहले के मुकाबले आसान है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर पूरी दुनिया को चेतावनी दी है कि Omicron के मामले डेढ़ से तीन दिन में दोगुने हो रहे हैं. कोरोना का ये नया वैरिएंट करीब 90 देशों में पहुंच चुका है और भारत में संक्रमित होने वालों की संख्या 126 हो गई है. Omicron का संक्रमण धीरे-धीरे देश के 11 राज्यों में फैल चुका है. देश में हर दिन इस नए वैरिएंट से संक्रमित हुए लोगों की पुष्टि हो रही है.

इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि Omicron वैरिएंट तेजी से फैल रहा है और जल्द ही ये डेल्टा वैरिएंट को भी पीछे छोड़ सकता है.