May 25, 2022

TheLucknowExpress

बात सिर्फ़ लखनऊ की …..

9 Films that are not Released in Theater but Available on OTT

वक्त के साथ ही सिनेमा में कई बदलाव हुए हैं। गाली से लेकर हॉट सीन्स और बोल्ड विषयों तक पर अब खुलकर बात होती है। सेंसर बोर्ड ऑफ़ फ़िल्म सर्टिफ़िकेशन (CBFC) भी अब पहले से लचीला हुआ है, वरना पहले के वक्त में कई फिल्में तो किसी न किसी से थिएटर्स में रिलीज ही नहीं हो पाईं। एक नजर ऐसे ही फिल्मों पर…

1.) Angry Indian Goddesses : एंग्री इंडियन गॉडेस थिएटर्स में रिलीज नहीं हुई थी, हालांकि फिल्म को थिएटर में बैन नहीं किया गया था, लेकिन बताया जाता है कि सेंसर बोर्ड ने फिल्म पर इतने कट्स लगाए थे कि मेकर्स ने इसे खुद ही रिलीज नहीं किया। सेंसर बोर्ड के मुताबिक फिल्म में मर्दों का वस्तुकरण और भारतीय देवियों की तस्वीरों समेत ऐसी कई चीजें थीं, जो दर्शकों पर गलत प्रभाव डाल सकती थीं। बता दें कि इस फिल्म को नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

2.) Unfriend : अनफ्रीडम एक समलैंगिक कपल की कहानी थी, जिस में आतंकवाद के एंगल को भी फिल्ममेकर्स ने जोड़ा था। इसके साथ ही कहा जाता है कि कई और वजहों से भी फिल्म को बैन किया गया था। इस फिल्म को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

3.) Fire : समलैंगिक विषय पर आधारित 1996 में बनी फिल्म फायर भी उस वक्त रिलीज नहीं हो पाई थी। फिल्म में समलैंगिकता के साथ ही धर्म पर भी टिप्पणी की गई थी, जिसके चलते सेंसर बोर्ड ने फिल्म को रिलीज करने से मना कर दिया था। हालांकि फिल्म कुछ अन्य देशों में रिलीज हुई थी। बता दें कि ये फिल्म यूट्यूब पर मौजूद है।
4.) Kissa Kursi Ka : फिल्म ‘किस्सा कुर्सी का’ को साल 1978 में इमरजेंसी के वक्त रिलीज किया जाना था, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। बताया जाता है कि इंदिरा गांधी और संजय गांधी की ज़िंदगी में समानताएं दिखाने के लिए इस फिल्म और मेकर्स को लोगों का आक्रोश झेलना पड़ा था। वैसे इस फिल्म को यूट्यूब पर देखा जा सकता है।

5.) Water : इस लिस्ट में जॉन अब्राहम की फिल्म वॉटर भी शामिल है। वॉटर, एक बनारसी विधवा के जीवन की कहानी बताती है, जहां दिखाया जाता है कि कैसे बिना किसी गलती के भी उसके साथ समाज बुरा व्यवहार करता है। फिल्म का तगड़ा विरोध हुआ था। हालांकि इस फिल्म को यूट्यूब पर देख सकते हैं।

6.) LOEV: ये फिल्म एक गे कपल की कहानी है,जिसे 2015 में काफी कोशिशों के बाद भी थिएटर्स में रिलीज नहीं किया जा सका। हालांकि फिल्म को नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकता है। फिल्म में दो दोस्तों के दोबारा मिलने और उनके रोमांस को दिखाया गया था।

7.) Black Friday : इस लिस्ट में डायरेक्टर अनुराग कश्यप की फिल्म ब्लैक फ्राइडे भी शामिल है। फिल्म में 1995 में हुए बम धमाकों और उसकी जांच को दिखाया गया है। फिल्म कभी थिएटर्स में रिलीज नहीं हो पाई। हालांकि आप इसे डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देख सकते हैं।
9.) Parzania : परज़ानिया फिल्म गुजरात के दंगों पर आधारित फिल्म है, जिस में दिखाया गया था कि दंगों के दौरान एक लड़का गुम हो जाता है। हालांकि विवादों के चलते ये फिल्म कभी थिएटर्स का मुंह नहीं देख सकी। फिल्म को हॉटस्टार पर देख सकते हैं